नियम और शर्तें

ई-वीजा जारी करने की शर्तें :

  1. वे जिन्होंने, 1991 से रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के विदेश मामलों के मंत्रालय की आधिकारिक अनुमति के बिना नागोर्नो-काराबाख और रिपब्लिक ऑफ आर्मेनिया द्वारा रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के कब्जा किये गए अन्य क्षेत्रों की यात्रा की है, उनको रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है भले ही उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वीजा प्राप्त कर लिया हो.
  2. इलेक्ट्रॉनिक वीजा केवल उनको जारी किया जा सकता है जो रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा स्वीकृत सूची के देशों के नागरिक हैं, साथ ही राज्यविहीन व्यक्ति जो उन देशों में स्थायी रूप से रह रहे हैं.
  3. एकाधिक नागरिकता वाले आवेदक को ध्यान रखना चाहिए कि यदि एक इलेक्ट्रॉनिक वीजा के आवेदन के लिए उपयोग किये गए यात्रा दस्तावेज यात्रा के लिए प्रयुक्त यात्रा दस्तावेज से भिन्न होते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक वीजा अमान्य माना जाएगा.
  4. उन आगंतुकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा का आवेदन उपलब्ध नहीं है जो पहले से अजरबैजान में हैं.
  5. आवेदक का यात्रा दस्तावेज इलेक्ट्रॉनिक वीजा की वैधता से कम से कम 3 महीने अधिक वैध होना चाहिए.
  6. मानक इलेक्ट्रॉनिक वीजा 3 कार्य दिवसों के भीतर जारी किया जाता है. तत्काल वीजा सामान्यत: तीन घंटे के भीतर जारी किया जाता है.
  7. एक इलेक्ट्रॉनिक वीजा अजरबैजान में अधिकतम 30 दिनों तक रहने की अनुमति देता है जो उल्लिखित वैधता की अवधि के भीतर उपयोग कर लेना चाहिए (सामान्यत: जारी होने से 90 दिनों तक). वीजा अमान्य हो जाता है यदि उसका उपयोग वैधता अवधि के भीतर नहीं किया जाता है.
  8. इलेक्ट्रॉनिक वीजा के आवेदक दर्ज किये गए डेटा और अपने फोटोग्राफिक यात्रा दस्तावेज(सामान्यत: पासपोर्ट) के स्कैन किए गए पेज की पठनीयता के लिए जिम्मेदार होते हैं. अगर वीजा जारी करने की प्रणाली द्वारा ऐसा पेज नहीं पढ़ा जा सकता, तो आवेदन बिना रिफंड के खारिज कर दिया जाएगा.
  9. एक बार भुगतान हो जाने पर, रिफंड संभव नहीं है, तो आवेदक को लगाए गए शुल्क सहित विवरणों की जांच सावधानीपूर्वक कर लेनी चाहिए.
  10. आपके इलेक्ट्रॉनिक वीजा से संबंधित सभी अधिसूचनाएं (जारी होगी या खारिज) उस ईमेल पते पर भेज दी गई हैं जो आवेदन के समय पंजीकृत किया गया है, तो पता का सही होना महत्वपूर्ण है.
  11. इलेक्ट्रॉनिक वीजा आवेदन स्वीकार्य नहीं किया जाएगा यदि अधूरी या गलत जानकारी प्रस्तुत की गई है या यदि भुगतान संग्रहनीय साबित होता है.
  12. यदि एक इलेक्ट्रॉनिक वीजा के लिए आवेदन खारिज कर दिया जाता है, तो कोई रिफंड मंजूर नहीं किया जाएगा. हालांकि, एक प्रासंगिक वाणिज्य दूतावास या रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के अन्य राजनयिक प्रतिनिधित्व तब भी संभव हो सकते हैं- तब एक नया आवेदन शुल्क लागू होगा.
  13. इलेक्ट्रॉनिक वीजा यात्रा से पहले एक स्पष्ट सुपाठ्य फॉर्मेट में प्रिंट आउट होना चाहिए (रंगीन, पर्याप्त स्पष्ट कि क्यूआर/बारकोड मशीन से पठनीय हों). सीमा जांच चौकी पर अजरबैजान में रहने की अवधि के लिए रखे गए प्रासंगिक/यात्रा दस्तावेज के साथ प्रिंट आउट प्रस्तुत करना चाहिए, और देश से प्रस्थान के समय फिर से दिखाना चाहिए.
  14. यदि रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के प्रवासन कोड के अनुसार अजरबैजान में प्रवेश निषिद्ध है, तो इस तरह का प्रतिबंध इलेक्ट्रॉनिक वीजा जारी होने से निरस्त नहीं होता है.
  15. ई-वीजा में रहने की निर्दिष्ट तिथि के समाप्त होने से पहले, आगन्तुक को रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान छोड़ देना चाहिए जब तक की उनके अस्थायी रूप से रहने की अवधि औपचारिक रूप से बढ़ाई नहीं गई हो, या उनको अस्थायी रूप से रहने की अनुमति नहीं मिल गई हो.
  16. रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के कोड का अनुच्छेद 575 प्रशासनिक अपराधों पर किसी भी विदेशी या राज्यविहीन व्यक्ति से सजा की मांग करता है जो अस्थायी निवास की अपनी जगह को पंजीकृत किए बिना रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान में 10 दिनों से अधिक समय तक रहता है. पंजीकरण रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के स्टेट माइग्रेशन सर्विस के माध्यम से रहने के स्थान (होटल, अस्पताल, रिसोर्ट, सनाटोरियम) द्वारा या एक निजी निवास या अपार्टमेंट के मालिक द्वारा होना चाहिए जिसमे आगन्तुक अस्थायी रूप से रह रहा है, इस सेवा के लिए कोई सरकारी शुल्क नहीं है.
  17. रिपब्लिक ऑफ अजरबैजान के माइग्रेशन कोड कोड को आवश्यकता होती है कि किसी भे विदेशी या राज्यविहीन व्यक्ति को अजरबैजान में अपने रहने के दौरान भुगतेय कार्य या मजदूरी गतिविधि में व्यस्त रहने के इरादे से पहले एक कार्य वीजा प्राप्त कर लेना चाहिए. एक ई-वीजा ऐसे किसी अधिकार की मंजूरी नहीं देता है.
  18. अजरबैजान के आगन्तुक जो विदेशी जन माध्यमों के लिए पत्रकारिता गतिविधि करते हैं (संवाददाता, कैमरामैन इत्यादि) उनको विदेश मामलों के मंत्रालय से मान्यता की जरूरत होती है. ऐसी मान्यता प्रदान किए जाने पर, ई-वीजा के लिए आवेदन पर विचार किया जा सकता है. हालांकि, ऐसी मान्यता के बिना आनेवाला कोई व्यक्ति जो तथापि पत्रकारिता गतिविधियां करता है और उस प्रभाव का विडियो रिकॉर्डिंग बनाता है उसका वीजा रद्द कर दिया जाएगा और अजरबैजान से निष्कासन का विषय होगा.
  19. आवेदन प्रक्रिया के दौरान या भुगतान के दौरान असंभावित मामलों में होनेवाली तकनीकी समस्याओं के लिए, कृपया हमें [email protected] के माध्यम से संपर्क करें